पीएच. डी. (Ph.D.) क्या है तथा इसमें दाखिला कैसे लें ?

Spread the love

यह एक उच्च शैक्षिक स्तरीय कोर्स है। इस कोर्स के दौरान शिक्षार्थी को किसी विषय पर शोध करना होता है। यदि आप पीएच. डी. करना चाहते हैं तो आपको यह समझने की कोशिश करनी चाहिए कि आपका किस क्षेत्र में रुझान है। कोई भी विषय बहुत ही विस्तृत होता है, लेकिन शोध बहुत ही गहन और सीमित होता है। चूँकि शोध में गहन अध्ययन की आवश्यकता होती है, अरुचिकर विषय में शोध करना बहुत ही मुश्किल साबित हो सकता है। विषय चुनते समय उसकी वर्तमान समय में प्रासंगिकता का भी ध्यान रखना चाहिए। अप्रासंगिक विषय पर समय तथा संसाधन खर्च करना व्यर्थ है।

पी. एच. डी. में दाखिले की प्रक्रिया:

दो प्रकार की रिक्तियां विभन्न संस्थानों द्वारा निकाली जाती हैं: १) प्रवेश परीक्षा के आधार पर, २) नेट/जे आर एफ़ के आधार पर। कुछ संस्थानों में दोनों ही आवश्यक होते हैं।

प्रवेश परीक्षा के प्रश्न या सिलेबस आप विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर ढूंढे। पुराने प्रश्न पत्र को हल करे। इससे आपको प्रवेश परीक्षा की तैयारी में मदद मिलेगी।

इसका अगला चरण है साझात्कार (interview)। साझात्कार के प्रश्न रिसर्च प्रोपोजल पर आधारित होते हैं। रिसर्च प्रोपोजल में आपके भावी शोध-कार्य से जुड़ी जानकारी निहित होती है। साझात्कार में साझात्कारकर्ता आपका विषय पर समझ तथा शोध करने की पात्रता देखना चाहती है। मूलतः साझात्कार में आपको अपने रिसर्च प्रोपोजल से सम्बंधित सम्भावित प्रश्नों और आलोचनाओं का जवाब देना होता है। इसी आधार पर साझात्कारकर्ता आपकी एक भावी शोधार्थी के रूप में पात्रता तय करता है।

कहीं भी दाखिले के लिए आवेदन करने से पहले आप को यह ध्यान देना है कि आपको सुपरवाइजर कौन होगा ? आप किसके अन्दर काम करना चाहते हैं? क्या वह आपके रिसर्च में मदद कर सकता है ? शोध के लिए दिशा-निर्देशन की आवश्यक्ता पड़ती ही है, इसलिए आपके शोध-कार्य में आपके सुपरवाईजर की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

Ph.D. एक लम्बी प्रकिया है। इस दौरान किया गया शोध-कार्य आपके भविष्य के कार्यों का दिशा-निर्देशन करता है। आपकी एकडेमिक पहचान बनाता है। इसलिए यह आवश्यक है कि आप संस्थान और शोध का विषय चुनते समय ध्यान से निर्णय लें।

पी.एच.डी. थीसिस: क्या और कैसे? – Akhiri Panna

PhD क्या है ? कहाँ से करें what is ph.d course all information (websitehindi.com)

One thought on “पीएच. डी. (Ph.D.) क्या है तथा इसमें दाखिला कैसे लें ?

Leave a Reply

Your email address will not be published.